rober mugbe

ज़िम्बाब्वे का कहना है कि अब मुगबे को छोड़ देना चाहिए, लेकिन अधिक वार्ता की योजना बनाई गई है।

# Headlines Trending

हरारे, जिम्बाब्वे: उत्साह के साथ चक्कर और अंत में बोलने के लिए नि: शुल्क, प्रदर्शनकारियों के विशाल भीड़ ने शनिवार को राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के लिए तिरस्कार के शांतिपूर्ण दौर में ज़िम्बाब्वे की राजधानी को कार्निवाल मैदान में बदल दिया और तुरंत उन्हें छोड़ने की मांग की। अभी भी अपने अब-शक्तिहीन पद पर चिपका रहे हैं, लंबे समय के नेता को रविवार को निर्धारित किया गया था कि सैन्य आयुक्त के साथ उनकी उम्मीदवारी से बाहर निकलने पर उन्हें घर गिरफ्तार कर लिया गया।

हरारे में लोग टैंकों और अन्य सैन्य वाहनों पर घूमते हुए भीड़ के माध्यम से धीरे-धीरे चलते थे, शहर की सड़कों पर चलने वाले सैनिकों के आसपास नाचते थे और हजारों लोगों की इमारत की ओर मुड़ते थे जहां मुगाबे के आधिकारिक कार्य होते थे, 93 वर्षीय व्यक्ति के शासन का प्रतीक जिसने 1 9 80 में सफेद अल्पसंख्यक शासन से स्वतंत्रता के बाद सत्ता संभाली। वहां एक ऐसी स्थिति में जो तनावग्रस्त हो सकता था, इसके बजाय प्रदर्शनकारियों ने अपने रास्ते को अवरुद्ध करने वाले छोटे-छोटे सैनिकों के प्रति सम्मान की और अंततः छितरी हुईं।

यह एक ऐतिहासिक दिन था जब पुराने जिम्बाब्वे, एक विघटनकारी अर्थव्यवस्था के साथ एक अफ्रीकी राष्ट्र और चुनौतीपूर्ण मुगबे के परिणामों के बारे में डर का मूड, जनसंख्या के साथ कुछ नया बन गया, कम से कम अस्थायी तौर पर, परिवर्तन के लिए अपने उत्साह में और आनंदमय खुलेपन जो कि कुछ दिन पहले भी काल्पनिक दिखते।

हालांकि उत्साह, अंततः कम हो जाएगा, और मुगबे को आधिकारिक तौर पर इस्तीफा देने के लिए पीछे-पीछे के दृश्यों पर बहुत कुछ निर्भर करता है, एक नए नेतृत्व को उतारना, जिसमें समेकित होना और उन धारणाओं को कम करना है जो सेना ने मुगबे के खिलाफ एक तख्तापलट किया था। राष्ट्रपति वार्ता के दूसरे दौर में रविवार को सैन्य कमांडरों से मिलना था, राज्य प्रसारक जेडबीसी ने बताया।

ज़िम्बाब्वे की स्वतंत्रता के तुरंत बाद पैदा हुए एक विपक्षी समर्थक 37 वर्षीय प्रतिभा मुदज़ामिरि ने कहा, “आम दुश्मन रॉबर्ट मुगाबे हैं। यह शुरुआत करने वालों के लिए है”।

ज़िम्बाब्वे पर कब्जा करने वाले किसी व्यक्ति के लिए उनकी चेतावनी थी: “यदि अगला नेता ऐसा करता है, तो हम फिर से बाहर आना चाहते हैं।”
ज़िम्बाब्वे का मानना ​​है कि सबसे ज़्यादा उम्मीदवार एम्मार्सन मनगगावा होंगे, जो निकट सैन्य संबंधों के साथ एक पूर्व उपाध्यक्ष थे, जिनके मुगाबे ने बर्खास्त कर दिया था, जिसने सशस्त्र बलों के हस्तक्षेप को शुरू किया, जिसने इस हफ्ते सड़कों में सैनिकों और टैंकों को भेजा, प्रभावी ढंग से देश का पद संभाला। मुगाबे की पत्नी अनुग्रह की बढ़ती हुई राष्ट्रपति की महत्वाकांक्षा, एक ध्रुवीकरण करने वाला व्यक्ति, जो सत्तारूढ़ ज़ाना-पीएफ पार्टी के भीतर एक गटात्मक लड़ाई के बीच मानगगावा की निंदा करता था, उन लोगों को चिंतित करता है जो एक वंशवादी उत्तराधिकार से डरते थे।
“नेतृत्व यौन संचरित नहीं है,” हरारे रैलियों में एक पोस्टर पढ़ें अन्य संकेतों के मुताबिक “गुच्ची ग्रेस,” जिम्बाब्वे के बाहर हाई-एंड शॉपिंग एक्सपैडिशन के पहले लेडी के रिकॉर्ड का एक संदर्भ है, जो अतीत में हाइपरइफ्लेशन का सामना कर रहा था और वर्तमान में नकदी की कमी और भारी बेरोज़गारी के साथ संघर्ष कर रहा है।
मुगैबी के भाग्य पर चर्चा अगले महीने एक महत्वपूर्ण सत्तारूढ़ पार्टी कांग्रेस के साथ-साथ अगले साल के चुनाव में भी आती है।
माना जाता है कि राष्ट्रपति, जो हरारे में अपने निजी घर में रहना है, ब्लू रूफ के रूप में जाने वाली एक अच्छी तरह से संरक्षित परिसर में कार्यालय में अधिक समय मांगा है। वह अपने सहयोगी दलों के द्वारा निर्वासित हो चुके हैं, अन्य लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है सत्तारूढ़ दल ने इस सप्ताह के अंत में एक केन्द्रीय समिति की बैठक के लिए कहा, जिसमें उन्होंने और उनकी पत्नी को याद किया, जो पार्टी के महिला लीग के प्रमुख थे। महाभियोग भी एक संभावना है जब संसद ने मंगलवार को फिर से शुरू किया।
यहां तक ​​कि जैसे ही चिंताओं के बारे में बनी रहती है कि अगले कौन-सी प्रभारी होंगे और अगर सेना में शक्तियां होंगी या मुगाबे के हाल ही में डिप्टी से हटाए गए तो एक नई सरकार बन जाएगी – लोगों ने खुद को स्वतंत्र रूप से व्यक्त करने के लिए दुर्लभ मौके पर शनिवार को उत्साहित किया।
हरारे में, लोगों ने चौराहों के माध्यम से भाग लिया, विजय में उनके हथियार उठाते हुए। युवा पुरुषों चिल्ला, हँसे और गले लगाए। दूसरों ने चलती बसों के ऊपर नृत्य किया एक आदमी ने अपने अंडरवियर में छीन लिया और कार की छत पर नृत्य किया।
कुछ मार्कर्स के पोस्टर में सेना के कमांडर की एक छवि थी, जो नारा के साथ नियंत्रण में ले जाती थीं: “जाओ, जाओ, हमारे सामान्य !!!” प्रदर्शनकारियों ने झंडे सैनिकों को सौंप दिए, जिन्होंने स्वीकार किया और लहराया।
“यह क्रिसमस की तरह है,” एक मार्कर ने कहा, फ्रेड मुबे, जिन्होंने कहा कि ज़िम्बाब्वे लंबे समय से पीड़ित हैं।
सफेद अल्पसंख्यक शासन के खिलाफ लंबे युद्ध के दिग्गजों, एक बार मुगबे के बंद सहयोगी, प्रदर्शन में भाग लिया, विपक्षी कार्यकर्ताओं के साथ जो लंबे समय से मुगाबे सरकार द्वारा पुलिस की कार्रवाई का सामना करना पड़ा है। ज़िम्बाब्वे मैदान पर भाषणों के लिए हजारों एकत्र हुए, जहां ज़िम्बाब्वे मुक्ति युद्ध के बाद 1980 में मुजाबे के निर्वासन से वापसी के लिए इकट्ठे हुए थे।
एलिजाबेथ सीथोल, 60, ने कहा कि 2004 में उसके पति का निधन हो गया था, वह अपने बच्चों के साथ 2-कमरे वाले अपार्टमेंट में रहती है और उसका व्यवसाय सब्जी बेचता है। शनिवार को, हालांकि, हरारे में शहर के पास खड़े होने के दौरान उसे एक बड़ी मुस्कुराहट थी।